window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); इस कमजोर सी टीम से IPL में बड़ी उम्मीद क्यों लगा रहे हैं रहुल द्रविड़? | T-Bharat
May 17, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

इस कमजोर सी टीम से IPL में बड़ी उम्मीद क्यों लगा रहे हैं रहुल द्रविड़?

इस टीम की बात करें तो यह आइपीएल में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली टीमों में से एक है।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स को आइपीएल शुरू होने से पहले ही दो बड़े झटके लगे हैं। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खेल रही दिल्ली की टीम के लिए ज्यां पॉल ड्यूमिनी और क्विंटन डि कॉक जैसे धाकड़ दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी मौजूद नहीं रहेंगे। इसके बावजूद द्रविड़ को दिल्ली की टीम से काफी उम्मीदें हैं।

दिल्ली की बात करें तो यह आइपीएल में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली टीमों में से एक है। दिल्ली का आइपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन क्वालीफायर राउंड तक पहुंचना रहा है। यह 2008, 2009 और 2012 में इस दौर से बाहर हो गई थी। बाकी के सीजन में यहां तक भी नहीं पहुंच सकी थी।

इसके बावजूद टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को पूरी उम्मीद है कि उनकी टीम अच्छी शुरुआत करेगी। द्रविड़ ने दिल्ली के प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन अकादामी के खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनके साथ करीब 90 मिनट बिताए।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान द्रविड़ ने खिलाड़ियों के साथ अपने अनुभव साझा किए और उन्हें मैच परिस्थति से निपटने के रास्ते सुझाए। द्रविड़ अपनी टीम के खिलाड़ियों से काफी प्रभावित दिखे। उन्होंने कहा, ‘मैं खुद इस दौर से गुजरा हूं इसलिए नई प्रतिभाओं को देखना मुझे उत्साहित करता है। उनके पास खेल और मैच परिस्थति के संबंध में हमेशा सवाल होते हैं।’ ड्यूमिनी और क्विंटन डि कॉक की गैरमौजूदगी में द्रविड़ को टीम के युवा खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं।

द्रविड़ ने कहा, ‘हमारे पास सैम बिलिंग्स, करुण नायर, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, आदित्य तारे, रिषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ी हैं। उम्मीद है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमारी कोशिश अपनी रणनीति को बेहतर करने और युवा खिलाड़ियों को मौके देने की होगी।’

उन्होंने कहा, ‘आइपीएल जैसे प्रारूप में खिलाड़ियों को आराम देना और उन्हें फिट रखना बेहद जरूरी है। हम इस बात पर भी ध्यान देंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे।’ दिल्ली की टीम में न्यू जीलैंड के कोरी एंडरसन, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज जैसे हरफनमौला खिलाड़ी भी हैं। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के रूप में दो अच्छे तेज गेंदबाज भी हैं जो टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

द्रविड़ को उम्मीद है कि युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण आने वाले सत्र में टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए वह कप्तान जहीर खान पर ही निर्भर हैं। उन्होंने कहा, ‘टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं। इसलिए हमें जहीर की जरूरत है क्योकि वो ड्रेसिंग में अच्छी जानकारी और अनुभव लेकर आते हैं। आप जब आइपीएल जैसे टूर्नामेंट में खेलते हैं तो इसकी बेहद जरूरत होती है। कई युवा खिलाड़ी जहीर के साथ खेलना चाहते हैं क्योंकि वह उनके लिए प्ररेणास्त्रोत हैं।’

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली के फैंस को उम्मीद होगी कि द्रविड़ इस बार उनकी पसंदीदा टीम का प्रदर्शन निखारने में अहम रोल निभाएंगे। वैसे द्रविड़ को अपने जिन युवा खिलाड़ियों पर दम है, उन्हें वह अंडर 19 में विश्व कप में रनर-अप बना चुके हैं। इसलिए उनकी बातों को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

news
Share
Share